10वीं का परिणाम घोषित होने के बाद CM शिवराज ने कही ये बात

0
112

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। परिणाम जारी होने के बाद मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्‍य प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के कारण रेग्यूलर परीक्षाओं में व्यवधान आया लेकिन मुझे आपके भविष्य की चिंता थी, साल खराब न हो इसलिए तय किया कि बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर जिन विद्यार्थों ने फार्म भरा,उनका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए।आज रिजल्ट घोषित हुआ है।आप प्रगति करते रहें यही भगवान से प्रार्थना है।

सीएम शिवराज ने कहा कि जो विद्यार्थी और बेहतर परीक्षा परिणाम लाना चाहते हैं। उनके लिए विकल्प खुला है। 1 सितंबर से 25 सितंबर 2021 के बीच में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन फार्म भरें और तैयारी करें।

शिवराज ने कहा कि जल्दी ही विद्यालय और महाविद्यालय खुलेंगे, उसकी पूरी प्रक्रिया तय की जा रही है। कोविड की तीसरी लहर पर नजर हमारी भी है। तैयारी पूरी कर रहे हैं। मेरे बच्चों, आप कोरोना के संक्रमण को रोकने के अनुकूल व्यवहार करते रहना, यह बहुत जरूरी है। बहुत-बहुत शुभकामनाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब नियंत्रण में है, पर स्थिति पर हम नजर रखे हुए हैं। लेकिन कई दिनों से स्कूल नहीं खुले। ऑनलाइन और वर्चुअल पढ़ाई, एक्चुअल का विकल्प नहीं हो सकती। आखिर विद्यालय विद्यालय होते हैं। इसलिए महाविद्यालय, विद्यालयों को खोलने की प्रक्रिया हम प्रारंभ कर रहे हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया तय की जा रही है।

स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक कर 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा। यानि किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया।

परीक्षाा में प्रथम श्रेणी में 3 लाख 56 हजार विद्यार्थी और द्वितीय श्रेणी में 3 लाख 28 हजार विद्यार्थी पास हुए जबकि तृतीय श्रेणी में एक लाख 59 हजार विद्यार्थी पास हुए।

परिणाम को एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी कर दिया गया है। स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश की कक्षा 10 वी की बोर्ड परीक्षा में सफल सभी छात्र/छात्राओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सभी छात्र/छात्राएं भविष्य में जीवन की हर एक कसौटी पर स्वर्ण-सदृश निखरे,यही ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।